शनिवार, 13 फ़रवरी 2010

ओ मेरे जीवन साथी

पिछले माह ठंड चरम पर थी और ऑफिस में काम भी कुछ अधिक रहा, तो लम्बे समय तक पोस्ट लिख न सका और न ही अच्छे अच्छे पोस्ट पढ़ सका. खैर, अब थोड़ा समय मिला है और मौसम बेहद सुहाना है और कल वेलंटाइन डे है.

चौदह फरवरी को हमारे विवाह की वर्षगांठ होती है. पर जब हमारी शादी हुयी थी तब हम नहीं जानते थे कि ये दिन वेलंटाइन डे है. ये तो पिछले कुछ सालों में एक नये उत्सव के रूप में उभरा है. प्यार को सेलीब्रेट करने का उत्सव. लेकिन इस दौरान इसे कितने ही विरोध झेलने पड़े क्योंकि समाज के एक हिस्से को लगा कि प्यार सड़कों और बाजारों में दिखाने वाली अनुभूति नहीं. ये निजी बात है और निजता बनी रहे तो बेहतर.

इसके लिये काफी हद तक इस उत्सव के समर्थक भी रहे जिन्होंने प्यार को फ्लर्टिंग और मौज-मस्ती से जोड़ कर पेश किया. वरना तो हमारे देश में प्रेम का उत्सव मनाने का बड़ा पुराना रिवाज है. और क्या संयोग है कि उसका समय भी यही होता है. बसंत का समय, जब ठंड जा चुकी होती है और मौसम बेहद मधुर होता है. चारो और बहार होती है, सुंदर रंग बिरंगे फूलों की. आम पर बौर आ चुका होता है और सरसों फूल रही होती है. इस उत्सव का नाम है, मदनोत्सव या कामोत्सव. यद्यपि अब ये उत्सव भुलाया जा चुका है. मदन अर्थात कामदेव. पश्चिम में जिसे क्यूपिड कहा जाता है. जिसका धनुष सुंदर फूलों का होता है और तीर चलने पर स्वर नहीं करता.



दुष्यंत शकुंतला, सोहनी महीवाल के भौतिक प्रेम से लेकर कृष्ण राधा के दैविक प्रेम तक, प्रेम प्रिय को और आराध्य को पाने की विधा रही है हमारे देश में. ऐसे में जब वेलंटाइन डे पर हुडदंग और प्रति हुडदंग होता है तो अजीब लगता है. खैर हमारे लिये तो यह एक तारीख है जब हम जीवनसाथी बनें, हमारी परंपरानुसार एक दो नहीं सात सात जन्मों के जीवन साथी. सो, आज हमें और सभी को हैप्पी वेलंटाइन डे.

9 टिप्‍पणियां:

  1. विवाह की वर्षगांठ की बहुत बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  2. विवाह की वर्षगाँठ की बधाई ..
    साथ में जानकारी भी दी आपने .. आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  3. बधाई .... शादी की सालगिरह मुबारक ...

    उत्तर देंहटाएं
  4. :) तब तो लोग आपके लिये सेलेब्रेट करते ही रहेंगे !
    हमारी ओर से अशेष शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  5. ढेर सारी शुभकामनाएँ - एक आदर्श दम्पति को।

    उत्तर देंहटाएं
  6. विवाह की वर्षगांठ की बहुत बधाई एवं शुभकामनाएँ.

    उत्तर देंहटाएं
  7. Valentine's month hai is liye der se hi sahi badhai...Sab to glide ker rahe hai to ye foto khichi kisne??

    उत्तर देंहटाएं